Breaking News
recent

You Need to Develop a Habit of Reading Codes

बेस्ट प्रैक्टिस 1- मौजूदा सॉफ़्टवेयर स्रोत कोड को पढ़ना जारी रखें


सर्वोत्तम तरीकों में से एक हत्वपूर्ण के साथ शुरू करने से पहले, मुझे आपको कुछ बुनियादी प्रश्न पूछना चाहिए जो  सॉफ़्टवेयर डेवलपर के लिए परम आवश्यक है।

क्या आप फिल्म पत्रिकाएं पढ़ते हैं?
क्या आप समाचार पत्र पढ़ते हैं?
क्या आप सड़क के किनारे विज्ञापनों को पढ़ते हैं?
क्या आप यहां और वहां लिखा जंक पढ़ते हैं?
क्या आप पढ़ते हैं ....?

निश्चित रूप से आपका जवाब सकारात्मक होगा लेकिन यदि मैं आपको श्रृंखला में एक और सवाल पूछता हूं:

क्या आप सॉफ्टवेयर स्रोत कोड पढ़ते हैं?

केवल कुछ सॉफ़्टवेयर डेवलपर्स के पास सकारात्मक उत्तर होगा क्योंकि मौजूदा सॉफ़्टवेयर स्रोत कोड को पढ़ने और समझना सबसे उबाऊ काम है। यदि आप उनमें से एक हैं जो सॉफ्टवेयर स्रोत कोड पढ़ना चाहते हैं तो यह एक अच्छा काम है, तो आप सबसे महत्वपूर्ण सर्वोत्तम प्रोग्रामर में से एक हैं, जो सॉफ्टवेयर डेवलपर को अपने जीवन में लाना चाहिए ।

यदि आप एक उपन्यासकार बनना चाहते हैं, तो आप सिर्फ उपन्यास लेखन शुरू कर सकते हैं? मैं 100% नहीं कहूंगा !!, आपको श्रेष्ठ उपन्यास लिखने से पहले सैकड़ों उपन्यासों को पढ़ने की ज़रूरत है यदि आप मूवी स्क्रिप्ट लेखक बनना चाहते हैं, तो क्या आप अच्छी मूवी स्क्रिप्ट लिखना शुरू कर सकते हैं जब तक कि आप कई अच्छी मूवी स्क्रिप्ट्स के माध्यम से नहीं गुजरे? फिर मेरा जवाब नहीं होगा

इसलिए, यदि आप एक अच्छा सॉफ्टवेयर कोड लिखना चाहते हैं, तो स्रोत कोडों को पढ़ने के बिना आपको एक अच्छा स्रोत कोड कैसे लिखना संभव होगा? यहां तक ​​कि अगर आप कुछ लिखेंगे, तो आप कैसे जानते होंगे और सबसे अच्छा कौन होगा?

दूसरों द्वारा लिखित स्रोत कोड पढ़ना आपको उस कोड को लिखने में हुई गलतियों की आलोचना करने का अवसर देता है। आप उन सॉफ़्टवेयर डेवलपर्स की गलतियों को पहचानने में सक्षम होंगे जो उनके स्रोत कोड में किए गए हैं जिन्हें आपको दोहराना नहीं चाहिए।

सॉफ्टवेयर कोड (इंडेंटेन्टेशन, कॉमेंट्स, हिस्ट्री हेडर, फंक्शन स्ट्रक्चर आदि) के कई गुण हैं, जो आप मौजूदा कोड को पढ़कर सीखेंगे, खासकर, अच्छी तरह से अनुभवी सॉफ़्टवेयर डेवलपर्स द्वारा लिखे गए कोड। दूसरों के स्रोत कोड को पढ़ने में कुछ समय व्यतीत करें और मुझे यकीन है कि आप कुछ दिनों या कुछ हफ्तों में सुंदर स्रोत कोड लिख पाएंगे और आप गलतियों को ठीक करने में सक्षम होंगे, जो आप स्रोत कोड लिखने में अभी तक कर रहे थे ।

प्रयोग करने के लिए एक बात, बस अतीत में जाओ और कुछ साल पहले लिखे गए कोड की जांच करें, आप निश्चित रूप से हंसते होंगे .... क्योंकि आप हमेशा अभ्यास कर रहे हैं।

No comments:

Theme images by merrymoonmary. Powered by Blogger.